आईपीएल इतिहास के 10 बेहतरीन कैच

आईपीएल इतिहास के 10 बेहतरीन कैच

क्रिकेट के मैदान पर एक कहावत बहुत की आम हैं कि कैच ही मैच जिताते हैं. यह कहावत पूरी तरह सही है. किसी भी मैच में अच्छी फील्डिंग का बहुत अहम योगदान होता है. अच्छी फील्डिंग करने वाली टीम कई ऐसे मौके बना लेती हैं जहां विरोधी टीम फस जाती है. और खासकर आज कल की क्रिकेट में तो अच्छी फील्डिंग बहुत जरूरी है. क्योंकि यही एक ऐसा क्षेत्र हैं जो दो टीमों के बीच अंतर पैदा कर सकता है. अच्छी फील्डिंग के अंतर्गत कैच भी आते हैं. कई बार हम देखते हैं कि किसी खिलाड़ी का कैच छूट जाता है, और वो खिलाड़ी फिर मैच जीतकर ले जाता है. कभी-कभी ठीक इसके उलट भी होता है, जहां कोई खिलाड़ी एक बेहतरीन कैच लेकर पूरे खेल की दिशा ही बदल देता है. 

यदि आईपीएल में देखे तो हमे कई ऐसे फील्डर्स की बेहतरीन फील्डिंग के नजारे देखने को मिले हैं, जिसने क्रिकेट के स्तर को उठा दिया. आईपीएल का इतिहास ऐसे कई शानदार कैच का गवाह बन चुका है, जिसने पूरे मैच का रुख बदलकर रख दिया. 

चलिए जानते हैं आईपीएल इतिहास के 10 ऐसे ही कैच के बारे में जिन्हें टॉप 10 कैच की सूची में रखा गया है.

एबी डिविलियर्स का रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ कैच

ab de villiers

Image Source

यह बात उस वक़्त की है जब डिविलियर्स रॉयलचैलेंजर्स बेंगलुरु के नही बल्कि दिल्ली की टीम की तरफ से खेलते थे. दिल्ली की टीम ने पहले बैटिंग करते हुए शानदार 183 रन बना लिए थे, वही बंगलुरु की टीम 137 रन पर 7 विकेट खोकर परेशानी में थी. प्रवीण कुमार बैटिंग कर रहे थे. उमेश यादव की गेंद पर प्रवीण के लांग ऑन की दिशा में शॉट खेला जो हवा में था. सबसे पहले डिविलियर्स ने गेंद को गलत जज किया और कैच लेने के लिए आगे बढ़ गए, लेकिन जैसे ही उन्हें यह एहसास हुआ की गेंद उनके साइड में गिर रही है, उन्होंने अपनी बाह खोलकर साइड में छलांग लगा दी, और एक हाथ से कैच पकड़ लिया.

गुरकीरत सिंह का कैच रॉस टेलर के खिलाफ

Video Source

यह मैच पुणे के मैदान में हो रहा था. रॉस टेलर अपने जलवे बिखेर रहे थे. तभी एक एक गेंद पर टेलर ने स्टंप के अक्रॉस जाकर फाइन लेग में एक जोरदार शॉट खेला जो हवा में था. उस वक़्त गुरकीरत मान डीप में थोड़ा स्क्वायर खड़े थे. गेंद को हवा में देख इन्होंने अपनी बाए साइड दौड़ लगा दी, और गेंद के पास पहुचते ही हवा में छ्लांग लगाते हुए एक हाथ से कैच पकड़ा था.

डेविड हसी का कैच

Video Source

दिल्ली की टीम की तरफ से कलिंगवुड और डेविड वार्नर अच्छी बैटिंग कर रहे थे. दिल्ली अच्छे स्कोर की तरफ बढ़ रहा था. कलिंगवुड ने अपने 50 रन पूरे कर लिए थे. इसके बाद कलिंगवुड ने सोचा कि अब बड़े शॉट खेले जाए और उन्होंने लांग ऑन की तरफ हवा में एक शॉट खेला. गेंद सीधे 6 रनों के लिए जा रही थी, लेकिन बाउंडरी के पास डेविड हसी ने हवा में उछलते हुए गेंद को पकड़ लिया लेकिन बैलेंस बिगड़ जाने के कारण गेंद को हवा में उछालकर बाउंडरी के उस पार चले गए, और अपना बैलेंस बनाते हुए जल्दी ही बाउंडरी के अंदर आके फिर से कैच को पकड़ लिया.

जोहान बोथा और रहाणे का टीम वर्क

Image Source

2012 पुणे और राजस्थान रॉयल्स के बीच मैच हो रहा रहा था. पुणे के बल्लेबाज राहुल शर्मा ने हवा में एक शॉट खेला, और जोहान बोथा उस कैच को लेने के लिए भागने लगे. उन्होंने कैच ले लिया लेकिन बाउंड्री पर बैलेंस बिगड़ जाने के कारण उन्होंने गेंद अपने पीछे आ रहे रहाणे की ओर फेक दिया और दोनो ने टीम वर्क दिखाते हुए यह कैच पकड़ा.

डेविड हसी ने गेल का कैच लिया

David Hussey

Image Source

क्रिस गेल अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी कर रहे थे. अपने बल्लेबाजी के फौरन ही उन्होंने कवर्स से एक जोरदार शॉट खेला, लेकिन डेविड हसी ने अपनी बाई ओर छलांग लगाते हुए एक हाथ से इस कैच को पकड़ लिया. इस कैच में सबसे मुश्किल यह था कि हसी के पास बहुत ही कम वक्त था कैच पकड़ने के लिए क्योंकि गेल ने बहुत तेज इस शॉट को मारा था.

मिथुन ने शानदार कैच लिया

Mithun Manahs

Image Source

मुम्बई इंडियन के बल्लेबाज पोलार्ड बैटिंग कर रहे थे. उन्होंने लांग ऑफ की तरफ एक जोरदार हवा में प्रहार किया. बाउंडरी रोप के पास अभिमन्यु मिथुन खड़े हुए थे. वही पास में मुम्बई इंडियंस के डगआउट था, और यह पूरी आशा थी कि गेंद वहां गिरेगी, लेकिन मिथुन ने हल्की सी छलांग लगा कर दाएं हाथ के द्वारा उस गेंद को हवा में पकड़ लिया.

पोंटिंग ने कैच लिया

Video Source

उन्मुक्त चंद बैटिंग कर रहे थे. हरभजन सिंह बॉलिंग कर रहे थे. चंद के बल्ले के किनारे से लगकर बॉल हवा में उछल गई थी. पोंटिंग ने जोरदार दौड़ लगाई और जब उन्हें लगा कि गेंद तक नही पहुँच पाएंगे, तो हवा में छलांग लगाते हुए कैच पकड़ लिया.

हरमीत के कैच से विनय कुमार आउट

Harmeet Singh

Image Source

विनय कुमार बैटिंग कर रहे थे. उन्होंने फाइन लेग की तरफ स्कूप किया लेकिन उसी दिशा में फील्डर हरमीत सिंह खड़े थे. वो कैच को पकड़ने के लिए अपने सामने की ओर छलांग लगा बैठे, और एक शानदार कैच लेकर विनय कुमार हो चलता किया.

किरेन पोलार्ड ने कैच लिया

Video Source

कैच की चर्चा हो और किरेन पोलार्ड का नाम न हो ऐसा कैसे हो सकता है. शॉन मार्श बल्लेबाजी कर रहे थे. उन्होंने गेंद पर जोरदार प्रहार किया और गेंद को इस तरह से देखने लगें जैसे गेंद 6 रन के लिए जा रही हो. तभी पोलार्ड ने अपनी दाहिनी ओर जोरदार दौड़ लगाई, और हवा में बुलेट की तरह उड़ते हुए उस कैच को पकड़ लिया.

क्रिस लीन का कैच

Video Source

विनय कुमार की गेंद पर डिविलियर्स ने एक जोरदार प्रहार किया. बॉल हवा में थी. क्रिस लीन बॉल के पीछे भागे लेकिन वो स्लिप हो गए, उन्हें लगा कि बॉल उनसे पहले बाउंडरी तक पहुँच जाएगी, तभी वो उठे, और थोड़ा दौड़ कर छलांग लगा दी और हवा में ही कैच पकड़ लिया और जब जमीन पर गिरे तो अपने शरीर को इस तरह से मोड़ लिया कि उनका शरीर बाउंड्री से न छुए.

ये थे आईपीएल इतिहास के कुछ बेहतरीन कैच.

Also Check:

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *